Uttar Pradesh

डीएम वार रूम गौतमबुद्धनगर से जिलाधिकारी बी0एन0 सिंह ने कलैक्ट्रेट सभागार में विभागों की समीक्षा बैठक करते हुये अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।

गौतमबुद्धनगर, 13 अगस्त, 2019

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह कलेक्ट्रेट के सभागार में विभागों की समीक्षा बैठक में अनुश्रवण एवं समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान कर रहे थे उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अपनी अपनी कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जायें, ताकि शासन व प्रदेश सरकार की जो स्पष्ट मंशा है, उसको पूर्ण रूप दिया जा सके।
उन्होंने आपूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को कहा कि जिन पात्र लाभार्थियों की राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं हुए हैं उसमें त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्हें राशन उपलब्ध कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए तथा बीट आॅफ ड्रम के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाआओं का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायें, ताकि अधिक से अधिक लोगो को संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके द्वारा सभी बच्चों को जूतें, ड्रेस तथा किताबों को वितरण शत् प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित करे एवं सभी बच्चों के आधार कार्ड बनाने के उद्देश्य से स्कूल परिसर में कैम्प स्थापित करायें जायें, ताकि कोई भी बच्चा आधार कार्ड बनने से छूटे ना। श्री सिंह के द्वारा समाज कल्याण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि उनके द्वारा छात्रवृत्ति, वृद्ध पेंशन, स्वरोजगार योजना आदि संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुये अधिक से अधिक पात्र लोगो तक संचालित योजनाओं का लाभ पहॅुचाने की कार्यवाही की जायें। इसी क्रम में पचायती राज विभाग के कार्याे की समीक्षा करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के कडे़ दिशा निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने संचालित कार्यक्रमों का जन-जन तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकारियों के द्वारा जब भी ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण किया जाए उनके द्वारा अपने विभाग के कार्यक्रमों के साथ-साथ अन्य विभाग के कार्यक्रमों की जांच करते हुए संबंधित रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराई जाए, ताकि किसी विभाग के कार्यों में कमी पाए जाने पर उन्हें ठीक कराया जा सके और सरकार के विकास कार्यक्रमों का लाभ ग्रामीण जनता को और अधिक प्राप्त हो सके।
बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह के द्वारा किया गया। बैठक में जिला विकास अधिकारी अनवर शेख, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बालमुकुंद प्रसाद, जिला समाज कल्याण अधिकारी आनंद कुमार सिंह तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

राकेश चैहान जिला सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।